श्री दुर्गा सप्तशती पुस्तक Shri Durga saptshti Book free pdf download



दुर्गा सप्तशती एक हिंदू धार्मिक ग्रंथ है जिसमें राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की जीत का वर्णन है। इसे देवी महात्म्य और चंडी पाठ के नाम से भी जाना जाता है। 


दुर्गा सप्तशती ऋषि मार्कण्डेय द्वारा लिखित मार्कण्डेय पुराण का हिस्सा है। इसमें 13 अध्यायों में व्यवस्थित 700 श्लोक हैं। यह पाठ देवी-भागवत पुराण, महाभागवत और देवी उपनिषद के साथ शक्तिवाद में सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक है। 

दुर्गा सप्तशती देवी माँ का एक गौरवशाली गीत है। यह उस ब्रह्मांड की प्रकृति की व्याख्या करता है जिसमें हम रहते हैं। ये छंद देवी की महानता और अपने बच्चों के प्रति उनकी करुणा, धार्मिकता की रक्षा और उदारता के साथ-साथ मोक्ष प्रदान करने की उनकी प्रकृति का आह्वान करते हैं। 

मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए दुर्गा सप्तशती पाठ का पाठ करना एक महत्वपूर्ण उपाय है।


देवीमाहात्म्यम् (अर्थ: देवी का महानता का बखान) हिन्दुओं का एक धार्मिक ग्रन्थ है जिसमें देवी दुर्गा की महिषासुर नामक राक्षस के ऊपर विजय का वर्णन है। यह मार्कण्डेय पुराण का अंश है। इसमें ७०० श्लोक होने के कारण इसे 'दुर्गा सप्तशती' भी कहते हैं। इसमें सृष्टि की प्रतीकात्मक व्याख्या की गई है। जगत की सम्पूर्ण शक्तियों के दो रूप माने गये है - संचित और क्रियात्मक। नवरात्रि के दिनों में इसका पाठ किया जाता है।


इस रचना का विशेष संदेश है कि विकास-विरोधी दुष्ट अतिवादी शक्तियों को सारे सभ्य लोगों की सम्मिलित शक्ति "सर्वदेवशरीजम" ही परास्त कर सकती है, जो राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है। इस प्रकार आर्यशक्ति अजेय है। इसमे गमन (इसका भेदन) दुष्कर है। इसलिए यह 'दुर्गा' है।


यह महापुस्तक अथवा महाग्रंथ आपको बिल्कुल मुफ्त में उपलब्धि करवाया जा रहा है। आप इसे पढ़ कर माता की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। जीवन की सभी प्रकार की परेशानियों से निजात पा सकते हैं। माता की सप्तशती का पाठ करने से माता हमेशा आपका भला करती है, और आपके जीवन में जो भी परेशानी आ रही है उन सभी से निजात दिलवाती है।


सूचना: अगर इस पेज पर दी हुई सामग्री से सम्बंधित कोई भी सुझाव, शिकायत या डाउनलोड नही हो रहे हो तो निचे दिए गए "Contact Us” के  माध्यम से सूचित करें। हम आपके सुझाव या शिकायत पर जल्द से जल्द अमल करेंग:

👁 ध्यान देंः
तो मित्रौ हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी। यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

यह भी पढ़ेंः धरती में गड़ा धन पाने का सबसे सरल और 100% कारगर उपाय।। "
शाबर मंत्र सागर भाग-२ पुस्तक PDF Download;"
कृपया हमारे चैनल को सब्सक्राइब करके 👉

आप हमसे हमारे फेसबुक ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ सकते हैं। और हमारे ब्लॉग से जुड़ कर भी हमें सहयोग प्रदान कर सकते हो।

फेसबुक ग्रुप - https://www.facebook.com/groups/715119132723959

टेलीग्राम ग्रप - https://t.me/shreerampriwar

हमरा चैनल - https://www.youtube.com/c/ShreeRamPriwar

अगर आपको हमारा कार्य अच्छा लग रहा है तो हमें सहयोग प्रदान करें और जो भी वीडियो देखे उसे कृपा करके पूरा देखें।

पुस्तक - Download

पासवर्ड - Password

अगर अभी तक आपने हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया तो कृपया करके सब्सक्राइब करें।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
🌹🏵️ ।।जय मां भवानी।।



#शाबर_मंत्र_सागर #मंत्र_पुस्तक #मंत्र #साधना_पुस्तके #साधना_विधि #मंत्र_साधना #Shree_Ram_Privar #ShreeRamPrivar #shreeramprivar
#जय_श्री_राम

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ