रावण संहिता Ravan Samhita Book Pdf


नमस्कार मित्रों इस वीडियो मैंने हमने आप सभी को रावण संहिता उपलब्ध करवाई है जिसके अंदर आपको रावण से संबंधित सभी प्रकार के रहस्य, साधनाएं, और जानकारी देखने को मिलेगी। रावण एक महान साधक था साथ में उसने  कई सारी साधना सिद्ध कर रखी थी। और उन्ही साधना को उसने रावण संहिता में उपलब्ध करवाया है। इस पुस्तक में कई सारी अद्भुत जानकारी और साधना देखने को मिलती है साथ ही कुछ खतरनाक प्रयोग प्रयोग मिलते है इन प्रयोगों को बिना गुरु के न करे।

पुस्तक बिल्कुल निशुल्क उपलब्धि करवाई गई है।




असली प्राचीन रावण संहिता हिंदी में
‘रावण संहिता’ (Ravan Samhita in Hindi) एक प्राचीन ग्रन्थ है। लंकापति दशानन रावण सभी शास्त्रों का जानकार और श्रेष्ठ विद्वान था। रावण ने ज्योतिष, तन्त्र, मन्त्र जैसी अनेक पुस्तकों की रचना की थी। इन्हीं में से एक रावणसंहिता है। रावण संहिता में रावण ने बिल्व पत्र पूजन का विशेष महत्व बताया है। ज्योतिषशास्त्रियों के अनुसार रावण संहिता के अध्याय 4 में बिल्व वृक्ष से सम्बन्धित बातों का उल्लेख किया है।

दशानन रावण परम विद्वान तथा अंग-उपांगों सहित चारोंवेदों का ज्ञाता था। फिर भी दुष्कर्मों में प्रवृत्त हुआ। अभिमान ने भटका दिया उसे या फिर जब विजय की मूर्च्छा टूटी तब तक काफी आगे बढ़ चुका था वह – पीछे जाना असंभव था। श्रीरामके हाथों मृत्यु को वरण किया- यह समझदारी थी उसकी। शस्त्र-शास्त्र ज्ञाता लंकाधिपति रावण के जीवन में उतार-चढ़ाव की अनूठी गाथा है रावण संहिता में।

‘रावण संहिता’ (Ravan Samhita in Hindi) नामक इस ग्रंथ में रावण की जीवनगाथा के साथ ही उन साधनाओं का भी वर्णन है, जिनके बल से वह त्रैलोक्य विजयी बना। इस प्रकार ज्योतिष,तंत्र-मन्त्रोपासना,चिकित्सा व शीवराधना के बारे में सरल और विस्तृत जानकारी प्राप्त करने वालों के लिए यह एक आदर्श ग्रंथ है। अब उन्हे गुह्य विद्याओं के रहस्यों को जानने के लिये अन्य ग्रंथो के पन्ने पलटने की आवस्यकता नहीं है इस एक ग्रंथ में ही सब समाहित है।

प्रथम खंड:
रावण संहिता के इस खंड में है रावण का संपूर्ण जीवन वृत्त । इसे मूल संस्कृत के साथ सरल हिंदी में दिया गया है। मूल को जहां से उद्धृत किया गया है, उसके अनुसार यह खंड वाल्मीकीय रामायण का है।

दूसरे खंड:
रावण संहिता के दूसरे खंड में उन साधनाओं की चर्चा है, जो शिवोपासना से संबंधित हैं। प्रणव व पंचाक्षर साधना के साथ ही इसमें लिंग स्थापना और शिवपूजन की शास्त्रीय विधियां दी गई हैं।


तीसरे खंड:
रावण संहिता के इस खंड में तंत्र-मंत्र साधनाओं के रहस्यों को उजागर किया गया है। तंत्र का एक भाग है, वनस्पतियों के चमत्कारी प्रयोग। तंत्र का यह भाग आयुर्वेद से संबंधित होता हुए भी उससे पूरी तरह भिन्न है। योद्धा के लिए औषधि ज्ञान जरूरी है, रावण उसका भी परम ज्ञाता था।

चतुर्थ खंड:
रावण संहिता के चतुर्थ खंड से उसके इसी औषधि संबंधी ज्ञान का लक्षण मिलता है।

पंचम खंड:
रावण संहिता के इस खंड में ज्योतिष और योगों के विशेष की चर्चा की गई है। इस खंड में ऐसी सामग्री का समावेश नहीं किया गया है, जो ‘भृगु संहिता’ जैसे ग्रंथों में प्राप्त हैं। विदित हो कि बाजार में उपलब्ध ‘लाल किताब’ का संबंध भी रावण संहिता से ही है।

रावण संहिता एक बहुत ही महान और अद्भुत ग्रंथ है। इसके अंदर कई सारी अद्भुत जानकारियां देखने को मिलती हैं। ऐसा ग्रंथ दुनिया में आपको कहीं नहीं देखने को मिलेगा। रावण संहिता में कई सारे गुप्त विधाओं के बारे में बताया गया है इसलिए हमने आपको यह उपलब्ध करवाई है।

सूचना: अगर इस पेज पर दी हुई सामग्री से सम्बंधित कोई भी सुझाव, शिकायत या डाउनलोड नही हो रहे हो तो निचे दिए गए "Contact Us” के  माध्यम से सूचित करें। हम आपके सुझाव या शिकायत पर जल्द से जल्द अमल करेंग:

👁 ध्यान देंः
तो मित्रौ हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। और यदि पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके। और नीचे कमेंट करें, कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी। यदि आपका कोई प्रश्न है, तो नीचे 👇 Comment बॉक्स में हमें बताएं।

यह भी पढ़ेंः धरती में गड़ा धन पाने का सबसे सरल और 100% कारगर उपाय।। "
शाबर मंत्र सागर भाग-२ पुस्तक PDF Download;"
कृपया हमारे चैनल को सब्सक्राइब करके 👉

आप हमसे हमारे फेसबुक ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप में जुड़ सकते हैं। और हमारे ब्लॉग से जुड़ कर भी हमें सहयोग प्रदान कर सकते हो।

फेसबुक ग्रुप - https://www.facebook.com/groups/715119132723959

टेलीग्राम ग्रप - https://t.me/shreerampriwar

हमरा चैनल - https://www.youtube.com/c/ShreeRamPriwar

अगर आपको हमारा कार्य अच्छा लग रहा है तो हमें सहयोग प्रदान करें और जो भी वीडियो देखे उसे कृपा करके पूरा देखें।

पुस्तक - Download

पासवर्ड - Password

पुस्तक खरीदें - खरीदे

अगर अभी तक आपने हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया तो कृपया करके सब्सक्राइब करें।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
🌹🏵️ ।।जय मां भवानी।।



#शाबर_मंत्र_सागर #मंत्र_पुस्तक #मंत्र #साधना_पुस्तके #साधना_विधि #मंत्र_साधना #Shree_Ram_Privar #ShreeRamPrivar #shreeramprivar
#जय_श्री_राम

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ